देहरादून में घूमने की जगह (Dehradun Me Ghumne ki Jagah)

हम सभी देहरादून में घूमने वाली जगह (dehradun ghumne ki jagah) के बारे में विस्तार से जानेंगे, जिससे आप देहरादून को और भी नजदीक से देख पायें।  

जो लोग ट्रैकिंग का शौक करते हैं, उन्हें देहरादून की इस सुंदर घाटी का अवश्यंभावी दौरा करना चाहिए। यहां मार्च से जून और सितंबर से नवंबर के बीच आपको अद्भुत ट्रैकिंग का मौका मिलेगा। इसलिए, आपको इन महीनों के दौरान यहां जाना चाहिए।

Dehradun

यह घाटी समुद्र तल से 3566 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो उत्तराखंड के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में से एक है। यहां के खूबसूरत पगडंडी आपको हिमालय क्षेत्र के अनदेखी क्षेत्रों में ले जाएगी, जहां पहाड़ी निवासियों की सादगी और देहाती जीवनशैली को जान पाएंगे। यहां पर बहुत सारे पर्यटक शिविर लगाना पसंद करते हैं। यह जगह ट्रैकिंग के अतिरिक्त शांतिपूर्ण प्रकृति और रोमांच के लिए भी शानदार केंद्र है। देहरादून घूमने की जगह यहां पर बहुत सारे पर्यटक शिविर लगाना पसंद करते हैं। यह जगह ट्रैकिंग के अतिरिक्त शांतिपूर्ण प्रकृति और रोमांच के लिए भी शानदार केंद्र है।

Table of Contents

देहरादून में घूमने की जगह (Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah): Ghantaghar Dehradun:

gnanta ghar

देहरादून का घंटाघर, एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक है जो समुद्र तल से 3566 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह इतना ऊचा है कि इसकी घंटी की आवाज दूसरे शहरों तक सुनाई जा सकती है, हालांकि वर्तमान में यह काम नहीं करता है। यहां आकर आपको ऐतिहासिक महत्व और शानदार आर्किटेक्चर का आनंद लेने का अवसर है।

 

देहरादून में घूमने की जगह (Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah): Khalanga War Memorial Dehradun:

Khalanga War Memorial: देहरादून का खलंगा युद्ध स्मारक भारत-नेपाल युद्ध की यादों को जिन्होंने सजीव रूप से बनाए रखने का दृष्टिकोण दिया है। इस स्मारक में आपको इस युद्ध के महत्वपूर्ण पलों की जानकारी, रोमांचक कथाएं और शौर्य भरी कहानियां मिलेंगी। देहरादून में घूमने की जगह (Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah): अगर आप देहरादून में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो घंटाघर, खलंगा युद्ध स्मारक, और राजाजी नेशनल पार्क जैसे स्थानों को अपनी सूची में शामिल करें। ये स्थान आपको देहरादून के प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक महत्व, और वन्यजन्तु संरक्षण की अनूठी अनुभूति प्रदान करेंगे। इन्हें अपनी देहरादून यात्रा का हिस्सा बनाएं और देहरादून में घूमने का अद्वितीय अनुभव प्राप्त करें।

Khalanga War Memorial Dehradun:

खलंगा युद्ध स्मारक एक ऐतिहासिक स्थल है जिसका निर्माण भारत-नेपाल युद्ध के बाद अंग्रेजों ने गोरखाओं के सम्मान में किया था। यहां पर आपको इस युद्ध के इतिहास, और भारत-नेपाली युद्ध से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है, जो इस स्मारक को और भी महत्वपूर्ण बनाती है।

राजाजी नेशनल पार्क:-

देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक, राजाजी नेशनल पार्क एक अद्वितीय वन्यजन्तु अभयारण्य है जो 830 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर हाथी, बाघ, भालू, सांभर, नीलगाय, खरगोश, हिरण, और सूअर जैसे वन्यजन्तुओं को देखने का अद्वितीय अनुभव होता है। देहरादून में घूमने की जगह (Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah): इतने बड़े विस्तार में फैले इस पार्क को पूरा घूमने के लिए यहां पर सफारी गाड़ी भी उपलब्ध कराई जाती है, जिसका किराया ₹2200 तक होता है। जिसमें एक बार में 6 लोग बैठ कर पूरे जंगल की यात्रा कर सकते हैं। देहरादून में घूमने की जगह (Dehradun Mai Ghumne Ki Jagah) इस प्राकृतिक संरक्षण क्षेत्र के रूप में आपको यहां का सौंदर्य और जीवन की अद्वितीयता अनुभव करने का अवसर होगा।

जोनल म्यूजियम Dehradun mai gumne ki best jagah

यदि आप विज्ञान और सांस्कृतिक धरोहरों में रुचि रखते हैं, तो देहरादून का जोनल म्यूजियम आपके लिए एक रोचक और शैलीष्ठ स्थल है। 1971 में स्थापित इस म्यूजियम में, गढ़वाल क्षेत्र की जनता के जीवन, संस्कृति, और रिवाजों की छवि आपको उस समय की अनुभूति करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करती है।

इसके अलावा, जब आप देहरादून की सुंदरता और समृद्धि का आनंद लेना चाहते हैं, तो पलटन बाजार आपके लिए सही ठहराव हो सकता है। इस बाजार का स्थान रेलवे स्टेशन और घंटाघर के बीच है, जो विश्वसनीय ब्रांड्स से लेकर स्थानीय शिल्पों तक की विविधता से भरा हुआ है। यहां खुद को एक नए स्वरूप में तरीके से प्रस्तुत करने का एक शानदार अवसर है, जहां शॉपिंग न केवल एक गतिविधि है, बल्कि यह एक सांस्कृतिक अनुभव भी है।

इस प्रमुख शैलीष्ठ नगर में घूमने का अनुभव करते हुए, आप न केवल नगर की ऐतिहासिकता को महसूस करेंगे, बल्कि आप अपने आत्मा को भी भूमिका में ले पाएंगे। यहां के स्थलीय बाजारों से लेकर जोनल म्यूजियम तक, देहरादून का सफर एक यादगार और शिक्षाप्रद अनुभव बना रहेगा।

Paltan Bazar Dehradun

पलटन बाजार, देहरादून का वह सूचना रूपी खजाना है जो खुद को खरीदारी के प्रशंसकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य में परिणामीत करता है। यहां न केवल खुदरा चीजों का एक विविध संग्रह है, बल्कि इसकी गलियों में छिपी हर कोने से सुर्खियां हो रही हैं। पलटन बाजार का रूप हरिद्वार के दिल में स्थित है, जहां आपको मसालों से लेकर विश्वसनीय ब्रांड्स के फैशन आइटम्स तक हर कुछ मिलता है। यहां की भीड़, जो दिनभर इस बाजार को गुमानी रंगीनी देती है, वहां की वाणिज्यिक गतिविधियों को और भी मजेदार बनाती है। इस शॉपिंग प्रदेश में, आपको हर कदम पर कुछ नया और आकर्षक मिलेगा, जो आपकी शॉपिंग अनुभव को एक स्मृतिदायक रूप में बना देगा। इसके अलावा, पलटन बाजार का सांस्कृतिक मिलन और रंग-बिरंगे विभिन्नताओं का मेला, यहां को एक अद्वितीय अनुभव बनाता है जो देहरादून की आत्मा को महसूस करने के लिए एक नया तरीका प्रदान करता है।

मालदेवता वॉटरफॉल

मालदेवता वॉटरफॉल, देहरादून का एक ऐसा रहस्यमय और सुंदर स्थल है जो आपको प्राकृतिक सौंदर्य का सच्चा आनंद देने का वादा करता है। यहां पर बहने वाली नदी की धारा अपनी गुणवत्ता में अनुपम है, जो आपको एक निर्मल और शांत वातावरण में लिपटने का अद्वितीय अनुभव कराती है। यहां का पानी, अपनी रौंगतों में बदलते हुए, आपको एक भौतिक और आध्यात्मिक संबंध का अहसास करने का अवसर देता है। हालांकि, इस प्राकृतिक अद्भुति का आनंद लेने के लिए, आपको यहां सावधानीपूर्वक चलना चाहिए, क्योंकि धारा की रफ्तार काफी तेज हो सकती है। इस अनुभव में, आप न केवल प्राकृतिक शांति का अवसर पाएंगे, बल्कि आपका मानव और प्राकृतिक जगत के साथ एक मिलनसर तालमेल भी होगा। मालदेवता वॉटरफॉल, एक सामंजस्यपूर्ण और आत्मनिर्भर पर्यटन अनुभव का स्रोत है, जो सीधे आपके हृदय तक पहुँचता है।

 

मालसी डियर पार्क

देहरादून में स्थित यह मालसी डियर पार्क एक तरह का चिड़िया घर है, जहां पर हिरण, खरगोश, तोता, मोर, शुतुरमुर्ग, घड़ियाल, कछुआ, अजगर और एक तेंदुआ भी मौजूद है।
इसे मिनी जू के नाम से भी जाना जाता है।पार्क में एक्वेरियम भी है, जहां पर अलग-अलग रंग की मछलियां रखी गई है। यदि आप अपने बच्चों के साथ देहरादून की ट्रिप पर जाते हैं तो इस जगह पर आ सकते हैं।   यह बच्चों के लिए काफी मनपसंद का जगह होगा।

कलसी

देहरादून में खूबसूरत घूमने लायक जगहों में एक स्थान कलसी है।  यह एक छोटा सा गांव है, जो देहरादून से तकरीबन 30 किलोमीटर की दूरी पर यमुना नदी के तट पर स्थित है।  इस गांव में आपको प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देखने का मौका मिलता है।   यहां की खूबसूरत वादियों में आप इस तरह खो जाएंगे कि आपके यहां से जाने का मन नहीं करेगा।   अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो यहां पर आपको तीसरी शताब्दी में बना हुआ अशोक का एक शिलालेख भी देखने को मिलेगा।

वन अनुसंधान संस्थान देहरादून

Forest Research Institute

देहरादून का वन अनुसंधान संस्थान एक ऐसा स्थल है जो प्राकृतिक सौंदर्य को समर्पित है और इसे यहां के पर्यटकों के लिए एक अनूठा अनुभव बना देता है। इस संस्थान का विशाल भवन, जिसमें विभिन्न कला शैलियों की सुंदर संग्रहण है, आत्मा को शांति और समृद्धि की ऊँचाइयों तक ले जाता है। यहां के वन्यजन, वन्यपशु, और उद्यानों का संरक्षण भी किया जाता है, जिससे यहां का पर्यावरण संरक्षित रहता है।

सिखर वॉटरफॉल

सिखर वॉटरफॉल का दृश्य देखने के लिए एक साहसिक और सुखद यात्रा है। प्राकृतिक बौने और हरियाली से घिरा यह स्थल एक प्राकृतिक अद्वितीयता को दर्शाता है जो देहरादून को और भी मनोहर बनाती है।

लच्छीवाला नेचर पार्क

लच्छीवाला नेचर पार्क, जो जंगली सुंदरता के बीच बसा हुआ है, एक शांत और स्वार्थियों के लिए एक आत्म-अनुभव स्थल है। यहां की बोटिंग और हरियाली से भरी जगहें आपको नए दृष्टिकोण और नए आनंद का स्रोत प्रदान करती हैं। लच्छीवाला नेचर पार्क एक स्वर्गीय अनुभव का वादा करता है जो आपको प्राकृतिक सौंदर्य के साथ मिलता है।

तपोवन मंदिर

तपोवन मंदिर ने अपने नाम के अनुरूप यहां आने वालों को मानसिक शांति की अनुभूति कराता है। यहां की शांति और प्राकृतिक सौंदर्य का संगम एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है। धार्मिक माहौल और प्राचीन स्थलों की ऊँचाइयों तक जाने का अनौपचारिक और साधना से भरा माहौल यहां का विशेषता है।

देहरादून घूमने का सबसे अच्छा समय

देहरादून, उत्तराखंड का एक सुंदर शहर है जो प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर, और स्वादिष्ट विभिन्न व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां का मौसम मार्च से जून के बीच सबसे आकर्षक होता है, जब ताजगी भरी हवाएं और मिल्ड तापमान घूमने के लिए आदर्श होते हैं। इस समय, आप देहरादून के खूबसूरत पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकते हैं बिना किसी मौसमी अड्डे की परेशानी के।

यहां का खासीयत यह है कि मार्च से जून के बीच मौसम आपको सुहावना और साफ हवा का आनंद लेने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है, जिससे आप विभिन्न पर्यटन स्थलों और साहसिक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। इस समय में, आपको ठंडक और बारिश की चिंगारी की चिंगारी से बचने का अच्छा मौका मिलता है, जो आपकी यात्रा को और भी रोमांटिक बना देता है।

देहरादून कैसे घूमे?

देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थलों को देखने के लिए आप बस, टैक्सी, स्कूटी या बाइक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको चाहिए तो यहां के लोकल वाहन सेवाएं किराए पर ले सकते हैं, जो आपकी यात्रा को और भी सुविधाजनक बना देगा।

देहरादून में कहां ठहरे?

देहरादून में ठहरने के लिए हर बजट के अनुसार होटल्स उपलब्ध हैं, जहां से आप स्थानीय भोजन का आनंद लेते हुए अपनी रात्रि गुजार सकते हैं। होटल सैफरन लीफ, रेड फॉक्स होटल, लेमन ट्री होटल, होटल अकेता जैसे प्रमुख होटल्स आपके सुरक्षित और आरामदायक ठहराव की सुविधा प्रदान करते हैं।

देहरादून के प्रसिद्ध भोजन

देहरादून के प्रसिद्ध भोजन सांस्कृतिक और स्वादिष्ट रूप से याद रखे जाते हैं। यहां पर आप भांग की चटनी, बाड़ी, कंडाली का साग, चैनसू, फानू, काफुली, और अन्य लोकल विशेषता को चख सकते हैं। इन भोजनों की विशेषता यह है कि ये सभी ताजगी से बनाए जाते हैं और स्वादिष्टता में अपने आप में एक कहानी कहते हैं।

देहरादून की सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर, और रोमांटिक मौसम के साथ, यहां की स्वादिष्ट व्यंजनों की विविधता को खोजना वास्तविक रूप से एक अनूठा अनुभव है। जब तक आप यहां हैं, अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए स्थानीय भोजनों का आनंद लें और इस सुंदर शहर की खोज करें।

देहरादून कैसे पहुंचे?

यदि आप देहरादून के यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आप वहां पहुंचने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग, और सड़क मार्ग में से किसी का भी चयन कर सकते हैं।

हवाई मार्ग:

देहरादून के लिए निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट है।
आप यहां से अपने उत्तराखंड यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।
हवाई मार्ग का चयन करने पर, आपको समय की बचत हो सकती है लेकिन यह कुछ महीनों के लिए पहले ही बुक करना पड़ सकता है।

रेल मार्ग:

देहरादून के लिए रेल सुविधा बहुत अच्छी है। विभिन्न शहरों से ट्रेनें देहरादून जंक्शन लाती हैं।
रेल मार्ग का चयन करने से आप सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

सड़क मार्ग:

देहरादून एनएच 72 और एनएच 7 से जुड़ा हुआ है, जिससे आप सड़क मार्ग का चयन कर सकते हैं।
यदि आपके पास समय है और आप परिवहन का आनंद लेना चाहते हैं, तो सड़क मार्ग एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

देहरादून घूमने का खर्च

देहरादून घूमने का खर्च निर्भर करता है कि आप कितने दिनों के टूर का प्लानिंग बना रहे हैं। साथ ही आप कितने लोगों के साथ जा रहे हैं।

योजना बनाएं:

यदि आप कम दिनों के लिए साथ ही अकेले टूर पर जा रहे हैं तो होटल, भोजन, ट्रैवलिंग के खर्च को शामिल करके लगभग 10000 से 15000 रूपये के खर्चे में विभिन्न प्रकार के एडवेंचर का आनंद लेते हुए दो से 3 दिन में देहरादून की यात्रा कर के आ सकते हैं।

बजट प्लान करें:

हालांकि यदि आप परिवार के साथ और ज्यादा दिनों के लिए साथ ही हवाई मार्ग का चयन करके जाते हैं तो आपको इसमें ज्यादा खर्चा आ सकता है।
आपको होटल, खानपान, और दृश्य-सींग के लिए भी अपने बजट को ध्यान में रखकर योजना बनानी चाहिए।

FAQ

1. देहरादून कहां पर है?

देहरादून उत्तराखंड में स्थित है, जो भारत के उत्तरी भाग में है।

2. देहरादून घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

देहरादून घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून है। इस समय में मौसम सुहावना और साफ होता है, जिससे पर्यटक यहां पर आकर दर्शनीय स्थलों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही, आप साहसिक गतिविधियों का भी आनंद उठा सकते हैं।

3. देहरादून कैसे पहुंचे?

आप देहरादून के लिए हवाई, रेल, और सड़क मार्ग का चयन कर सकते हैं। हवाई मार्ग पर जॉली ग्रांट हवाई अड्डा से जुड़ा हुआ है, जबकि रेल मार्ग पर शहर के अनेक स्थानों से ट्रेनें उपलब्ध हैं। सड़क मार्ग पर ISBT बस स्टैंड से बसें उपलब्ध हैं।

4. देहरादून घूमने का खर्च कैसे होता है?

देहरादून घूमने का खर्च आपके यात्रा की अवधि और संख्या पर निर्भर करता है। छोटे टूर के लिए लगभग 10,000 से 15,000 रुपये के बीच हो सकता है, जबकि बड़े परिवार और अधिक दिनों के लिए इसमें अधिक खर्च आ सकता है।