उत्तराखंड: 2030 तक 20 लाख लोगों को रोज़गार दिलाने के लिए प्रदेश की पहली सेवा क्षेत्र नीति

सेवा क्षेत्र नीति के अनुसार, आने वाले दिनों में पहाड़ों में बड़े स्कूल, कॉलेज, , विवि, और वेलनेस रिजॉर्ट खुलेंगे। साथ ही, प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में विश्वस्तरीय स्कीइंग सेंटर भी बनेगा ।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में छः प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। सचिव डॉ. एसएस संधु ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री के मुताबिक, सेवा क्षेत्र नीति के अंतर्गत स्वास्थ्य, आतिथ्य (होटल ), वेलनेस और पारंपरिक चिकित्सा (वेलनेस सेंटर, आयुर्वेद, वेलनेस रिजार्ट और योगा सेंटर), शिक्षा (कॉलेज, और स्कूल), फिल्म और मीडिया, खेल और आईटी और आईटीईएस तथा डेटा सेंटर शामिल हैं, जिनमें सरकार निवेशकों को निवेश के लिए आकर्षित करेगी। पूंजीगत सब्सिडी के लाभ के लिए न्यूनतम पूंजी निवेश आवश्यक होगा।

पीक आवर्स में बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से, कैबिनेट ने प्रदेश की पहली पंप स्टोरेज नीति को मंजूरी दी है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य पंप स्टोरेज परियोजनाओं के माध्यम से राज्य में इस क्षेत्र की क्षमता को बढ़ाना है, नवाचारिक ऊर्जा स्रोतों का प्रबंधन और उपयोग करके ग्रिड की स्थिरता को सुनिश्चित करना है।

Breaking News
Anirudh negi

बाघों का लगातार बढ़ रहा कुनबा

बाघों का लगातार बढ़ रहा कुनबा वन विभाग ने जारी किया अलर्टहल्द्वानी के तराई क्षेत्र में अब तक 7 लोगों को बना चुके निवालादेहरादून,पहाड़वासी। तराई

Read More »
Breaking News
Anirudh negi

मंत्री जोशी ने मेक्सिको के कनकुन में तीन दिवसीय थोक बाजार विश्व संघ सम्मेलन में प्रतिभाग किया

मंत्री जोशी ने मेक्सिको के कनकुन में तीन दिवसीय थोक बाजार विश्व संघ सम्मेलन में प्रतिभाग किया देहरादून,पहाड़वासी। प्रदेश के कृषि मंत्री एवं भारत के

Read More »